अब न ही फटेगा और न ही लीक होगा घरेलू सिलेण्डर,ये है नयी डिजाइन…

नई दिल्ली, अब रसोई गैस सिलेंडर ना तो फटेगा और ना ही इसमें लीकेज की समस्या आएगी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ऐसे पारदर्शी एलपीजी सिलेंडर लांच करने वाली है जिससे खतरे की संभावनाएं कम से कम सामने आएंगी। ये सिलेंडर वजन में भी कम होंगे। 


सभी सिलेंडर की बदली जाएगी सील

एचसीपीएल एवं बीपीसीएल गैस कंपनी ने कई जिलों में नई सील लगे सिलेंडर की आपूर्ति शुरू कर दी है। पारदर्शी रसोई गैस सिलेंडर की सिक्युरिटी करीब 2400-2450 रुपए होगी। पुराने उपभोक्ता 950 से 1000 रुपए अतिरिक्त देकर पुराने सिलेंडर को बदलकर पारदर्शी सिलेंडर ले सकेंगे। हालांकि इन्हें सबसे पहले गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों के लिए मुफ्त कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना के तहत दिया जाएगा। इसके बाद मंत्रालय सभी गैस कंपनियों द्वारा सप्लाई किए जाने वाले सिलेंडर की सील बदलेगा।

निकालने पर चटक जाएकी नई सील

पुरानी सील की जगह नई की प्लास्टिक एेसी, जिसे निकालने पर चटक जाएगी। अभी पुरानी सील की प्लॉस्टिक इतनी पतली व नरम होती है, जिस पर गरम पानी डालने पर फैल जाती है और इसे निकालकर कतिपय लोग सिलेंडर में भरी गैस भी निकलकर सील को ज्यों का त्यों लगा देते हैं। इससे उपभोक्ता को पता नहीं लग पाता है कि सिलेंडर से गैस निकली है या नहीं। नई सील लगाने पर यदि इसमें छेड़छाड़ की गई तो वह चटक जाएगी और दोबारा नहीं जुड़ेगी।

टेम्पड प्रूफ होगी सील
एचपीसीएल एवं बीपीसीएल गैस कंपनी ने देश में नई सील लगे सिलेंडरों की आपूर्ति शुरू भी कर दी है। बेंगलूरु स्थित एलपीजीए इक्यूपमेंट रिसर्च सेंटर (एलईआरसी) की अभिशंसा पर लागू टेम्पड प्रूफ सील में खास तरीके के प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। सील पर विशेष प्रकार के होलोग्राम की पट्टी लगाई गई है, जो सिलेंडर के पूरे नोजल को कवर करती है। यह एक बार सिलेंडर पर लग गई तो पूरी तरह फिट हो जाती है। खोलने की कोशिश करने पर यह सील टूट जाती है, जो वापस नहीं लगाई जा सकती। ऐसे में गैस चोरी होगी तो उपभोक्ता को टूटी सील से पता चल सकेगा

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s