10 रुपये के सिक्कों के बंद होने की अफवाह ने लोगों को परेशान कर दिया

नई दिल्लीः 10 रुपये का सिक्का ना लेने के बाद उत्तर प्रदेश के अमरोहा में तो एक दुकानदार के खिलाफ पुलिस में शिकायत कर दी गयी है. लोगों का आरोप है कि बैंकों ने भी 10 के सिक्के को लेने से मना कर दिया है जिससे अफवाहों को और ज्यादा मज़बूती मिल रही है.

अमरोहा के रहने वाले विक्की ने एक दुकानदार के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है. इनका आरोप है कि दुकानदार ने 10 रुपये के सिक्के लेने से मना कर दिया था. अमरोहा पुलिस ने लिखित शिकायत के बाद जांच शुरु कर दी है.

10 रुपये के सिक्के ना चलने की अफवाह ज़बरदस्त तरीके से फैली है. अफवाह किसने फैलायी ये तो नहीं पता लेकिन दुकानदारों का कहना है कि उनके पास 10 रुपये के ढेरों सिक्के जमा हो गए हैं. ना तो लोग और ना ही बैंक ही 10 रुपये के इन सिक्कों को ले रहे हैं. कुछ ऐसा ही हाल फिरोज़ाबाद में भी है. 10 रुपये के सिक्के के ना चलने से दुकानदार और आम लोगों दोनों ही परेशान हैं. छोटे-बड़े दुकानदार से लेकर रिक्शेवाले भी 10 रुपये का सिक्का लेने से मना कर रहे हैं.

लोगों का आरोप है कि बैंकों ने भी 10 रुपये का सिक्का लेने से मना कर दिया है जिससे परेशानी और ज्यादा बढ़ गयी है. इस बारे में जब नजदीकी बैंक मैनेजर से बात करने की कोशिश की गयी तो वो कैमरे पर बोलने को तैयार नहीं हुए. शाहजहांपुर में भी पिछले 15 दिनों से 10 रुपये के सिक्के का लेन-देन बंद हो चुका है. कहा जा रहा है कि बाज़ार में 10 रुपये के नकली सिक्के आ गए हैं जिसका नतीजा ये हुआ है कि जिनके पास 10 रुपये के सिक्के ज्यादा हैं वो परेशानी में फंस गए है.

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में भी 10 रुपये का सिक्का लेने से दुकानदार मना कर रहे हैं जिसके चलते एक युवक ने दुकानदार के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है पुलिस मामले की जांच की बात कह रही है. वहीँ कुछ समाजसेवी लोगो को समझा भी रहे हैं की 10 रुपये के सिक्के का इस्तेमाल पूरे तरीके से वैध है और अफवाहों पर ध्यान न दिया जाये लेकिन फिर भी बाज़ार में 10 रुपये का सिक्का चलाने में लोगो दिक्कत सामने आ रही है.

अमरोहा के ही रहने वाले विक्की के मुताबिक वो बाज़ार में घर का सामान लेने गये थे वहां दुकानदार ने 10 रुपये के सिक्के लेने से मना कर दिया और उन्हें सामान नहीं दिया जिसके बाद उन्होंने पुलिस में इसकी लिखित शिकायत की है. अमरोहा पुलिस का कहना है की सुना है दुकानदार 10 रुपये के सिक्के ले ही नहीं रहे हैं और 2-3 लोग शिकायत कर चुके हैं. एक लड़के ने आज भी लिखित शिकायत की है इसकी जांच कराई जाएगी आखिर दुकानदार सिक्के क्यों नहीं ले रहे हैं. इसके बारे में कोई जानकारी तो है नहीं ना ही कोई अधिकारिक सूचना आई है, ये जनता में सिर्फ अफ़वाह फैली हुई है ये अभी कुछ दिन से अमरोहा में इस तरह की शिकायत सामने आयी है.

समीर खंडेलवाल नाम के दुकानदार का कहना है कि ग्राहक से हम सिक्के ले रहे हैं लेकिन ग्राहक हम से सिक्के वापस नहीं ले रहे हैं. अब दुकानदार उन सिक्को का क्या करें? सिक्के बहुत इकठ्ठा हो गए हैं कोई बड़ा व्यापारी जिस से हमारा माल आता है वो सिक्के लेना नहीं चाहता. इस वजह से हर दुकानदार पर बहुत बड़ी तादाद में सिक्के इकट्टा हो चुके हैं. बैंक वाला भी सिक्के ले नहीं रहा है जिस वजह से दुकानदारों ने भी सिक्का लेना बंद कर दिया है.

शैलेन्द्र नाम के ग्राहक का कहना है कि कई दुकानदारों से इस बात को लेकर मारपीट तक हो गयी है और पुलिस वालों को भी जानकारी दी गयी लेकिन अभी भी दुकानदार सिक्के लेने को तैयार नहीं है. सामाजिक कार्यकर्त्ता समीर अब्बास का कहना है की यहां ये अफवाह फैली हुई है की 10 रुपये का सिक्का गलत है जिसके चलते दुकानदार सिक्के नहीं ले रहे हैं. हम दुकानदारों और जनता के बीच जा जा कर अपील कर रहे हैं की 10 रुपये का सिक्का सही है और इसके इस्तेमाल में कोई परेशानी नहीं है. ये भारत सरकार द्वारा मान्य है अफवाहों पर ध्यान न दिया जाये. जो कोई सिक्के लेने से इंकार करता है उसके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही की जानी चाहिए.

हालांकि आरबीआई ने इस विवाद पर कहा है कि 10 रुपये का सिक्का पूरी तरह वैध है, ये बंद नहीं हुआ है और ना ही इसे बंद करने का आरबीआई का कोई इरादा है, 10 रुपये का सिक्का बंद होने के बारे में खबरें पूरी तरह निराधार और झूठी हैं. एबीपी न्यूज भी आपसे अपील करता है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और दस रुपये के सिक्के का खुलकर इस्तेमाल करें.

http://abpnews.abplive.in/business/10-rupees-coins-are-not-out-of-market-coins-can-be-used-as-currency-2-452205/

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s