पाक को अमेरिका की सख्त चेतावनी ….

अमेरिका ने पाकिस्तान को अब साफ शब्दों में चेतावनी दे दी है। अमेरिकी वित्त मंत्रालय के उच्च अधिकारी एडम एस रुबिन ने कहा है कि पाकिस्तान को सभी आतंकियों के खिलाफ ईमानदारी से मुहिम चलानी होगी। यह नहीं चलेगा कि वे कुछ आतंकियों को बुरा कहें और कुछ को अच्छा! रुबिन उस वित्त मंत्रालय के अधिकारी हैं, जो पाकिस्तान को हर साल मोटी आर्थिक मदद देता है। अमेरिकी कांग्रेस ने विधेयक पारित कर रखा है, जिसका लक्ष्य है- पाकिस्तान पर निगरानी रखना।

यदि पाकिस्तान आतंकियों से पूरी तरह नहीं लड़ता है और उनका सफाया नहीं करता है तो उसकी मदद बंद करने का प्रावधान इस कानून में है। एडम की चेतावनी इसी कानून के मुताबिक है। एडम ने पाकिस्तानी फौज की तारीफ इस बात के लिए तो काफी की है कि उसने ‘जर्बे-अज्ब’ अभियान के तहत हजारों आतंकियों को हताहत किया है लेकिन एडम का कहना यह भी है कि पाकिस्तान हक्कानी-गिरोह और लश्करे-तईबा जैसे गिरोहों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है। उसने यह भी कह डाला कि पाकिस्तानी फौज और गुप्तचर एजेंसी (आईएसआईएस) उनकी सक्रिय मदद करते हैं।

ये गिरोह अफगानिस्तान और भारत में आतंक फैलाते हैं। अफगानिस्तान में अमेरिकी फौज के कमांडर जान निकलसन ने भी इस कथन की पुष्टि की है। उसके अनुसार पाकिस्तान के बहुत-से आतंकी अब भागकर अफगानिस्तान में छिप गए हैं। एडम ने कहा है कि अब अमेरिका चुप नहीं बैठेगा। या तो पाकिस्तान सभी आतंकियों का सफाया करे या फिर जैसे 2011 में उसने पाकिस्तान के अंदर घुसकर उसामा बिन लादेन का मारा है, वैसे ही इन आतंकियों का वह सफाया करेगा। अमेरिका पाकिस्तान की मदद करना चाहता है लेकिन पाकिस्तान की नीति पारदर्शी होनी चाहिए। अब अमेरिका पाकिस्तान को आतंकियों से आंख-मिचौनी का खेल नहीं खेलने देगा।

वास्तव में यह काम तो भारत को करना चाहिए, क्योंकि भारत ही आतंक का शिकार होता है लेकिन पहली बात तो यह कि भारत में इतनी हिम्मत नहीं है और यदि भारत हिम्मत करे तो वह भारत-पाक युद्ध की स्थिति बन सकती है। ऐसी स्थिति में यह बीड़ा अमेरिका उठा ले तो पाकिस्तानियों का एक बड़ा सिरदर्द खत्म होगा। आतंकियों की कारस्तानी से जितने लोग भारत और अफगानिस्तान में मारे जाते हैं, उससे ज्यादा पाकिस्तान में मारे जाते हैं। पाकिस्तान की जनता के लिए यह एक अच्छी खबर है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s