स्वच्छता मिशन को तांक पर रखे है सीएचसी कोंच,मिला गंदगी का अम्बार …

स्वच्छता मानकों से कोसों दूर मिला सीएचसी, हर जगह गंदगी का साम्राज्य

कोंच,जालौन :- आज सीएचसी के औचक निरीक्षण में सीएचसी में साफ सफाई की सारी पोल खुल कर सामने आ गई। इधर उधर पसारी गंदगी यह जताने के लिये काफी थी कि यहां साफ सफाई पर सीएचसी प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है और सब कुछ राम भरोसे चल रहा है। डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट झांसी डॉ. मनीष खरे ने माना कि चारों तरफ गंदगी का बोलबाला है जिसमें सुधार की काफी जरूरत है।
शनिवार को स्वास्थ्य विभाग में डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट झांसी डॉ. मनीष खरे ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोंच का बहुत ही बारीकी से निरीक्षण किया जिसमें उन्हें जगह जगह गंदगी के अंबार पसरे नजर आये। उन्होंने यह निरीक्षण स्वच्छ भारत अभियान के तहत किया जिसमें मुख्य रूप से सीएचसी को गंदगी मुक्त रखने के तहत मानकों को देखना था, इस निरीक्षण में सीएचसी बिल्कुल भी खरा नहीं उतरा और स्वच्छता मिशन को बट्टा लगाता सा दिखा। बाद में डॉ. खरे ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत इन अस्पतालों में स्वच्छता की स्थिति देख कर ऊपर रिपोर्ट करना शामिल है। डॉ. खरे ने देखा कि पानी की टंकी की जगह ढेर सारी गंदगी तो थी ही, उसकी क्षमता और सफाई की तारीख का न होना व्यवस्था की चुगली करता है।
परिसर में जगह जगह कबाड़ सा बिखरा देख भी उन्होंने नाखुशी जताई, कहा कि वेस्ट मैटेरियल को डिस्पोज ऑफ करने का स्थान निर्धारित होना चाहिये। उन्होंने कहा कि परिसर में न तो कूड़ा जलना चाहिये और न ही फिंकना चाहिये। अस्पताल में झाड़ू रखी देख भी उनकी त्योरी चढी, कहा कि झाड़ू का प्रयोग हॉस्पिटल में कतई वर्जित है फिर ये झाड़ू यहां क्या कर रही है? लेवर रूम में मौजूद स्टाफ के बड़े नाखूनों को देख असहज डॉ. खरे ने कहा कि इतने बड़े नाखूनों से कैसे ग्लब्ज बगैरह पहने जाते होंगे और कैसे काम किया जाता होगा, यहां उन्हें लेवर रूम की चप्पलें भी नहीं दिखीं। पंखों पर धूल और गंदगी की कई इंच मोटी परत लगी थी। पत्रकारों को डॉ. खरे ने बताया कि साफ सफाई के मानकों पर खरा उतरने बाले अस्पतालों को शासन द्वारा अनुदान दिये जाने का प्रावधान है। अभी प्रदेश स्तरीय टीम भी मुआयना करने आयेगी और अंक देगी। जिस अस्पताल को प्रदेश भर में सत्तर फीसदी से ज्यादा अंक मिलेंगे और पहले स्थान पर आयेगा उसे पंद्रह लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे और दूसरा स्थान पाने बाले को दस लाख और तीसरे या सत्तर प्रतिशत से ऊपर बालों को एक लाख दिया जायेगा। इस दौरान सीएचसी प्रभारी डॉ. आरके शुक्ला, डॉ. अरुण कुमार आदि मौजूद रहे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s