विकास के नाम पर नगर पालिकाओं में मचा भ्रष्टाचार  

★ आम आदमी पार्टी ने जिलाधिकारी को सौंपा शिकायती पत्र  
★ जिले की सभी नगर पालिकाओं में जमकर लूट-खसोट होने का लगाया आरोप  
★ अध्यक्ष, सभासद, ईओ, जेई, एई की सांठ-गांठ से हो रहा सरकारी धन का बंदरबांट

उरई/जालौन : जिले की नगर पालिकाओं में कई वर्षों से मचे भ्रष्टाचार के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को पार्टी नेताओं ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र सौंपा। जिसमें उन्हेांने आरोप लगाया कि पालिकाध्यक्षों, सभासदों, ईओ, एई, जेई आदि की सांठ-गांठ से सरकारी धन का बंदरबांट हो रहा है और विकास के नाम पर जिले की जनता को छला जा रहा है।

आम आदमी पार्टी के नेता जगदीश गुप्ता, कुलदीप चतुर्वेदी, धर्मेंद्र जाटव, आदित्य चतुर्वेदी, जयशंकर निरंजन, कैलाश, जगदीश प्रसाद वर्मा, रामआसरे वर्मा, अमर चंद्र प्रजापति, दीनदयाल काका आदि ने जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि जिले की सभी नगर पालिकाएं इन दिनों भ्रष्टाचार का गढ बनी हुई हैं। पालिकाओं द्वारा जो भी विकास कार्य कराए जा रहे हैं उनमें पालिकाध्यक्ष से लेकर ईओ, एई, जेई, सभासदों की सांठ-गांठ है और कमीशनखोरी का खेल चल रहा है। जिसके चलते कार्यों की गुणवत्ता कार्य के मानक से बहुत नीचे चली जाती है और करााए गए निर्माण कार्य बहुत जल्दी दम तोड देते हैं। उन्हेांने बताया कि उरई पालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च करके लोहे के डिवाइडर बनवाये गए थ्ज्ञे। इनका अब कोई अता-पता नहंी है। पालिका द्वारा नेताओं को खुश करने के लिए तमाम नामों के महंगे-महंगे बोर्ड लगवा दिए गए और महिला सभासद के नाम के साथ उनके पति का नाम भी बोर्ड में लिखवा दिया गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उरई नगर पालिका परिषद में भाजपा के सभासदों की संख्या 19 है। पर खाउ-कमाउ नीति के चलते अध्यक्ष के खिलाफ आज तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया गया। उन्हेांने मांग की है कि पालिका द्वारा कराए जा रहे निर्माण स्थल पर गुणवत्ता के मानक के स्टीमेट की जानकारी फलैक्स लगवाकर कराई जाए। जिससे वहां के लोग निर्माणाधीन कार्य पर निगाह रख सकें।  वर्तमान में टाउनहाल से लेकर राजेंद्र नगर रेलवे क्रासिंग तक कई महीनों से निर्माण कार्य चल रहा है। यहां पर सुस्त गति स ेचल रहे निर्माण कार्य की वजह से स्थानीय लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। और यहां के लोगों को दिन भर धूल के गुबारों का सामना करना पडता है। इससे लेागों में दमा की बीमारी फैलने की संभावना भी बढ गई है। पार्टी नेताओं ने चेतावनी दी है कि 15 दिनों में उनकी मांगों पर कार्रवाई न हुई तो वह निकायों द्वारा की जा रही मनमानी व भ्रष्टाचार के बारे में मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें अवगत कराएंगे।  
कोंच नगर पालिका भी है भ्रष्टाचार की पोषक
बुधवार को  आम आदमी पार्टी नेताओं द्वारा की गई नगर पालिकाओं की शिकायत के बाद कोंच नगर पालिका के भ्रष्टाचार की चर्चाएं भी तेज हो गई हैं। बताते चलें कि कोंच नगर पालिका में भी इन दिनों भ्रष्टाचार चरम पर हैं। हालत तो यह है कि यहां पर लगातार भ्रष्टाचार के नए  आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। कई बार इसकी शिकायतें उच्च अधिकारियों से की गई, पर सेटिंग-गेटिंग के खेल के  चलते हर बा रवह कार्रवाई से बचते रहे। अब आम आदमी द्वारा पालिका के भ्रष्टाचार के खिलाफ  मोर्चा खोले जाने से यह देखना दिलचस्प हो गया है कि क्या अब कोंच पालिका के भ्रष्टाचार पर जांच का चाबुक चलेगा?  
भाजपा  सभासदों की मिलीभगत ने फिर से पकडा जोर
 उरई नगर पालिका में बहुमत में होने के बाद भी भाजपा सभासदों पालिका के  भ्रष्टाचार की आवाज  बुलंद न कर पाना एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है। गौरतलब है कि भाजपा के ही कुछ सभासद कमीशनखोरी के चलते उरई पालिकाध्यक्ष के आवास पर हाजिरी लगाते हुए देखे जाते  हैं। पांच साल तक भाजपा के ही कई सभासदों ने सरकारी धन को ठिकाने लगाने में कोई  कसर नहंी छोडी। खुद को पालिकाध्यक्ष का खास दिखाने के चक्कर में वह पालिकाध्यक्ष व उनके प्रतिनिधि के साथ सार्वजनिक कार्यक्रमों में गलबहियां करते भी नजर आते हैं। अब ऐसे कमीशनखोर भाजपा सभासदों की कार्यशैली  को लेकर चर्चा का दौर फिर से  शुरू हो गया है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s