​बसपा के बागी नेता कही बना न दे नई पार्टी …

बीएसपी में नम्बर दो के नेता को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद पार्टी में बगावती स्वर तेज हो गए है। कुछ नेताओं ने इस्तीफा भी दे दिया। इसी के साथ बसपा सुप्रीमों को सबक सिखाने के लिए समानांतर दल बनाने की रणनीति बनने लगी। पार्टी के उपेक्षित, निष्कासित और पार्टी छोड़ने वाले कुछ चेहरे एक होकर नया दल खड़ा कर सकते।
गौरतलब हो कि बुधवार को मायावती द्वारा नसीमुद्दीन सिद्दीकी को पार्टी से निष्कासित किया गया है। इसके बाद से ही बसपा में बगावत के सुर तेज हो गए हैं। बसपा के पूर्व एमएलसी प्रदीप सिंह ने बसपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा आजमगढ़ जोन कोर्डिनेटर शेख अहमद अली ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। सूत्रों की मानें तो प्रदीप सिंह के अलावा कई और बड़े नेता बहुजन समाज पार्टी से किनारा कर सकते हैं। इन नेताओं से जुड़े कुछ लोगों का तो यहाँ तक कहना है कि बसपा से जो बाहर किये गए और जो बसपा को छोड़ गए ऐसे सब नेता एक मंच पर आकर बसपा को टक्कर और अपनी हैसियत बताने के लिए रणनीति बना सकते । सब कुछ ठीक रहा तो एक नए दल का गठन भी हो सकता है। बीएसपी में जो नेता आगे बढ़ा है उसे पार्टी से अलग भी होना पड़ा। संस्थापक सदस्य हो या फिर संस्थापक कांशीराम के नजदीकी रहे हो सबको एक एक कर जाना पड़ा। बृजलाल खाबरी, दददू प्रसाद, बाबू रामाधीन अहिरवार, बाबू सिंह कुशवाहा,स्वामी प्रसाद मौर्य, जंगबहादुर पटेल, बरखुराम, रामलखन पासी, आर के चौधरी जैसे कई नाम है  । इनमे से कुछ विभिन्न दलों में शामिल हो गए तो कुछ वक्त का इंतजार कर रहे।

संयुक्त मोर्चा के लिए बढ़ सकते कदम :
सपा में मचे कलह और चाचा शिवपाल सिंह यादव के संयुक्त मोर्चा बनाने के बयान और आगे की रणनीति को नई दिशा मिलने की सम्भावना बढ़ गई। सपा में टूट हुई तो अखिलेश यादव की सपा के कई चेहरे उनके चाचा के साथ खड़े होकर उनकी ताकत बनने को तैयार है। दूसरी तरफ बसपा के बागी, निष्कासित, दल छोड़ने वाले भी संयुक्त मोर्चा का हिस्सा बन सकते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s