अब एन्टी रोमियो टीम’रोमियों के अलावा,अपहरणकर्ताओं को भी सबक सिखाएगी … आईजी श्री नवनीत सिकेरा

​लखनऊ,खबर आपकी । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित एंटी रोमियो दल अब सिर्फ मजनुआें को ही नहीं, बल्कि लड़कियों के अपहरणकर्ताओं को भी सबक सिखाएंगे। इसके निर्देश दल को दे दिए गए हैं। उच्च अधिकारियों की माने तो पूरी तैयारी कर ली गई है और अब दल सभी थानों से ऐसे मामलों की अपडेट लेगा। आईजी श्री नवनीत सिकेरा जी ने आज लखनऊ स्थित वीमेन पॉवर लाइन 1090 के आफिस में एंटी रोमियो सेल की कार्यशाला के दौरान सदस्यों को इस सूचना से अवगत कराया। साथ ही इसके लिए बकायदा सदस्यों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

आईजी श्री नवनीत सिकेरा जी ने कार्यशाला में सभी सदस्यों को गाइडलाइन का पालन करने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही किसी भी प्रमी जोड़े को उठक-बैठक से बचने की हिदायत दी। उन्होंने एंटी रोमियो स्क्वॉड के उद्देश्य, काम करने के तरीके, क्या करना है और क्या नहीं करना है व इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।

कार्यशाला में वीमेन पॉवर लाइन 1090 की सीओ बबिता सिंह जी ने कहा कि अभी तक की कार्रवाई के दौरान देखा गया है कि शोहदों को पकड़ने के दौरान सदस्यों द्वारा कई बार आम जन को भी मुश्किलें आती हैं। कई जिलों में वसूली के भी मामले सामने आये, इससे बचना होगा, क्योंकि इससे सरकार की महत्वपूर्ण योजना पर सवालियां निशान खड़ा हो जायेगा।
थाने में लड़कियों के लापता केस की अपडेट लेगा 1090


आईजी नवनीत सिकेरा के मुताबिक, यूपी में घर से गुमशुदा लड़कियों की भी ‘वीमेन पॉवर लाईन 1090’ अपने संसाधनों से ट्रैकिंग कर उन्हें उनके घर पहुंचाने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि नाबालिग लड़कियों को बहला-फुसलाकर ले जाना, प्रेम में फंसाकर या झांसा देकर उन्हें सेक्स रैकेट में धकेलने जैसी बाते सामने आती रही हैं। ऐसे मामलों में लड़की के घरवाले गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाते हैं। इसके आधार पर पूरे प्रदेश से लापता लड़कियों की बरामदगी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि संबंधित थाने को सीडीआर से लेकर हर तरह की मदद की जायेगी, जिससे लापता लड़कियों को खोजने में आसानी हो। वहीं आईजी ने कहा कि इसके लिए पूरे प्रदेश के सभी थानों से लड़कियों की गुमशुदगी का डेटा मंगवाया जाएगा। डेटा एकत्र करके जिन थाना क्षेत्रों से लड़की लापता हुई है, वहां के थानेदार को बुलाकर जानकारी मांगी जायेगी, जिससे कार्रवाई में आसानी हो।

नाबालिग की शादी कराने की सोचने वाले अभिभावकों की होगी काउंसलिंग

वीमेन पॉवर लाइन के आईजी श्री नवनीत सिकेरा जी की माने, तो अब वह लड़कियां भी 1090 में अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं, जिनकी शादी उनके मां-बाप उनकी बगैर मर्जी के करवा देते हैं। ऐसे मामलों में लड़की की शिकायत पर उनके अभिभावकों को बुलाकर उनकी काउंसलिंग की जायेगी। साथ में यह भी पूछताछ की जायेगी कि उन्होंने जबरन शादी क्यों करवाई। ऐसे मामलों में लड़की की भी काउंसलिंग की जायेगी।

इस योजना को शुरू करने का मकसद केवल घरेलू हिंसा में कमी लाना है। आपको बता दें कि 30 मई तक चलने वाली इस कार्यशाला में सभी 18 रेंज के पुलिसकर्मियों को बुलाकर प्रशिक्षित किया जायेगा। कार्यशाला में सीओ 1090 बबिता सिंह, साइक्लोजिस्ट डॉ. नेहा आनंद सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s