सामूहिक विवाह के आयोजनों से फिजूलखर्ची पर रोक लगाया जा सकता है … कानपुर/बुंदेलखंड प्रभारी नागेंद्र गुप्ता

सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन वास्तव में काबिले तारिफ है। ऐसे आयोजन में गंगा जमुनी तहजीव देखने को मिलती है। साथ ही सामूहिक विवाह के कार्यक्रमों से शादियों में फिजूलखर्ची पर भी रोक लगती है। उक्त बात स्थानीय छत्रसाल इंटर कॉलेज में आयोजित मुस्लिम समाज के दो अलग-अलग सामूहिक विवाह सम्मेलनें में मुख्यअतिथि के रूप में मौजूद भाजपा के कानपुर बुंदेलखंड प्रभारी नागेंद्र गुप्ता एवं पूर्व सपा नगर अध्यक्ष इकबाल मसूंरी ने सम्मेलन में मौजूद लोगों से रूबरू होते हुए कही। मुस्लिम समाज के दो अलग-अलग सामूहिक विवाह सम्मेलनों में 36 जोड़ों ने एक दूसरे का जीवन भर साथ निभाने का वादा किया।

छत्रसाल इंटर कॉलेज में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 30 जोड़ां ने जीवन भर एक दूसरे के सुख दुख में साथ रहने की कसम खाई। समारोह में गंगा जमुनी तहजीब देखने को मिली। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपा के कानपुर बुंदेलखंड प्रभारी नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि सामूहिक सम्मेलनों में न केवल समाज का उत्थान होता है बल्कि अमीरी व गरीबी की खाई भी पटती है। शाह समाज द्वारा जो 9वां सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जो वास्तव में काबिले तारिफ है। ऐसे आयोजन में गंगा जमुनी तहजीव देखने को मिलती है। इतना ही नहीं सामूहिक शादी सम्मेलनों से दोनों पक्ष के लोग फिजूल के खर्चों से भी बचते हैं।



तो वहीं, दूसरे सामूहिक विवाह समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व सपा नगर अध्यक्ष इकबाल मंसूरी ने कहा कि मुस्लिम समाज में निकाह एक रस्म न होकर परिवार को चलाने की व्यवस्था है। शहर काजी मौलाना साबिर ने बताया कि पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने भी निकाह के बारे में कहा कि जो भी मुस्लिम शख्स निकाह नहीं करता है, वह हममें से नहीं हैं। इसलिए कह सकते हैं कि निकाह एक अजीम सुन्नत है। इसके बाद सामूहिक विवाह के दौरान 36 जोड़ों ने निकाह कर एक-दूसरे को कबूल किया। आए हुए सभी अतिथियों ने उन्हें शुभाशीष देते हुए उनके सफल व सुखी वैवाहिक जीवन की कामना की। बेटियों की रूखसती के मौके पर उपस्थित जनसमूह की आंखें भर आयीं। सामूहिक विवाह के आयोजकों ने नवविवाहित जोड़ों को गृहस्थी का जरूरी सामान भी भेंट किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन गिरीश गुप्ता एवं डॉ. अब्दुल वारिस ने किया। इस मौके पर मौलवी अब्दुल हमीद, जनता विकास संघटन के अमित प्रजापति, आयोजक हाफिज मुन्ना शाह, भाजपा नगर अध्यक्ष अनिल याज्ञिक, पप्पू चौहान, ललित शुक्ला, उपेंद्र सिंह गुर्जर, यूसुफ नेता, इम्तयाज खान धौलपुर, इकबाल सिद्दीकी, खालिद शाह, नासिर शाह, असगर अली, नासिर शाह, इरफान शाह, अब्दुल रहमान, महाते आदि समेत सैंकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s