बड़ी खबर ! बीपीएल परिवारों वालों को बिजली कनेक्शन मुफ्त दिया जाएगा …


लखनऊ,खबर आपकी : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को राज्य सरकार मुफ्त में विद्युत का कनेक्शन देगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा रविवार को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र (एनसीजेडसीसी) सभागार में ऊर्जा विभाग की ओर से प्रदेश भर में 14 विद्युत उपकेंद्रों के लोकार्पण एवं डिजिटल सेवाओं के शुभारंभ समारोह में कही।
उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवारों को मुफ्त में कनेक्शन देने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए तमाम स्थानों पर ऊर्जा विभाग की ओर से कैंप भी लगाए जाएंगे। सीएम ने मुताबिक फ्री में कनेक्शन लेने के बाद लाभार्थियों की जिम्मेदारी भी रहेगी तो वे अपने बिल का भुगतान जरूर करें। सीएम ने कहा कि ऊर्जा विभाग का लक्ष्य है कि अक्तूबर 2018 तक प्रदेश के सभी जिलों में 24 घंटे बिजली मिले। यह जनता के सहयोग के बिना संभव नहीं है। सीएम के मुताबिक जिन क्षेत्रों में लाइन लॉस कम है, वहां अक्तूबर 2018 के पूर्व ही 24 घंटे बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। सीएम ने ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करवाने की मुहिम का भी स्वागत किया।
कहा कि ऊर्जा विभाग ने पीएम मोदी की कैशलेस मुहिम को बढ़ावा दिया है। इसके पूर्व सीएम ने 936 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने प्री पेड मीटर को ऑनलाइन रिचार्ज करने की सुविधा की भी शुरूआत की। यहां उन्होंने विवेक श्रीवास्तव और अरुण माथुर नाम के दो उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए टोकन भी दिया। इसके अलावा सीएम ने उजाला योजना के तहत दस उपभोक्ताओं को सीएफएल प्रदान किया। इसके पूर्व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विभाग द्वारा किए गए अब तक के कार्यों का ब्यौरा पेश किया। उन्होंने बताया कि सूबे में 10.40 लाख उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ किया गया है। साथ ही दस लाख एलईडी उपभोक्ताओं में वितरित किए जा चुके हैं। ऊर्जा मंत्री के मुताबिक सूबे में 5.65 लाख लोगों को नये कनेक्शन भी इस अवधि में दिए गए हैं।
सीएम योगी ने कहा कि यूपी से वीआईपी कल्चर खत्म किया जा रहा है। पूर्व की सरकारों द्वारा मुख्यमंत्री या कुछ चुनिंदा मंत्रियों के गृह जनपदों में 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की जाती थी, लेकिन भाजपा सरकार ने यह व्यवस्था खत्म कर दी है। भाजपा के लिए प्रदेश के सभी 75 जिले वीआईपी हैं। हर एक शहर में विद्युत आपूर्ति की सामान व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि पहले ट्रांसफार्मर बदले जाने  में कई दिन का वक्त लगता था, लेकिन अब शहरी क्षेत्र में अधिकतम 24 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे में यह उसे बदलने का निर्देश दिया गया है। कहा कि प्रदेश वासी अब विद्युत संबंधित शिकायत टोल फ्री नंबर  1912 पर दर्ज करा सकते हैं ।
बिजली का बिल जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को अब रीडर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में पावर कारपोरेशन ने एक नई व्यवस्था शुरू कर दी। इसके तहत बिजली बिल भुगतान वाले काउंटर पर अपनी मीटर रीडिंग बताकर उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। यह व्यवस्था प्रदेश भर में रविवार से लागू कर दी गई है। इसके अलावा प्रदेश के समस्त शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ता इंटरनेट के माध्यम से विभागीय वेबसाइट http://www.uppcl.org  के बिलिंग पोर्टल पर अपनी मीटर रीडिंग डालकर विद्युत बिल बनाने एवं उसका भुगतान भी कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को यूजर आईडी बनानी होगी। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के शहरी प्री-पेड मीटर उपभोक्ताओं को द्वारा वर्तमान समय ऑनलाइन रिचार्ज टोकन प्राप्त करने के लिए विभागीय काउंटर पर जाना पड़ता है। इस कठिनाई को दूर करने के लिए इंटरनेट पर विभागीय पोर्टल पर ई-पेमेंट के माध्यम से प्री पेड विद्युत उपभोक्ताओं अपने प्री पेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए टोकन अब खुद ही ऑन लाइन प्राप्त कर मीटर को रिचार्ज कर पाएंगे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s