​डिजिटल विद्युत व्यवस्था आज से : मुफ्त कनेक्शन, प्रीपेड मीटर, आॅन लाइन बिल…


(Source by Oneindia Hindi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की मुहिम सोमवार से यूपी के विद्युत विभाग में नजर आएगी। यूपी का बिजली विभाग सोमवार से बदला-बदला नजर आयेगा। मुफ्त बिजली कनेक्शन, प्री पेड मीटर, आॅन लाइन बिल व कई सुविधाएं जनहित में लागू कर दी गई है। इससे उत्तर प्रदेश में बिजली संकट को दूर करने व विद्युत व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिये बड़ा विकल्प कहा जा रहा है। इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद में प्रदेशभर में 14 विद्युत उपकेंद्रों के लोकार्पण व डिजिटल सेवाओं की औपचारिक शुरुआत की।

बीपीएल कार्ड धारक को मुफ्त कनेक्शन :

यूपी में अब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों यानी बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा। योगी सरकार बीपीएल कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत यह लाभ देगी। इसके लिये विभाग की ओर से जगह जगह कैंप लगाये जायेंगे। उपखण्ड अधिकारी विद्युत वितरण कार्यालय से इसकी पूरी जानकारी मिल सकेगी। बिजली कनेक्शन के प्रति लोगों को आकर्षित करने की यह पहल एक अभियान के तहत पूरे प्रदेश में चलेगी। 

ऑन लाइन बिजली का बिल :

सूबे के हर शहर में अब विद्युत उपभोक्ता अपना बिल आॅन लाइन जमा कर सकेंगे। कयी बड़े शहरों में यह व्यवस्था लागू है। लेकिन अब आधिकारिक तौर पर यह सुविधा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगी। इससे उपभोक्ता का समय तो बचेगा ही। विभाग की मेन पावर का इस्तेमाल व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने में किया जा सकेगा। यह व्यवस्था डिजिटल इंडिया और कैशलेस व्यवस्था का बढिया सामंजस्य स्थापित करेगी।

प्री पेड मीटर :

यूपी में बिजली कनेक्शन लेने पर लगाये जाने वाले डिजिटल मीटर को अब ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकेगा। यह प्री पेड मीटर की तरह काम करेगा। यह ठीक उसी तरह होगा जैसे मोबाइल को रिचार्ज करवाना होता है। इलाहाबाद में इस सुविधा की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने विवेक श्रीवास्तव और अरुण माथुर नाम के दो उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए टोकन भी दिया।

टोल फ्री नंबर 1912 :

यूपी में अब बिजली उपभोक्ता को किसी शिकायत के लिये विभाग के दफ्तर में भटकने की आवश्यकता नहीं है। प्रदेश में टोल फ्री नंबर “1912” पर काॅल कर उपभोक्ता विद्युत संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अब यूपी में ट्रांसफार्मर बदले जाने का भी समय तय है। शहरी क्षेत्र में अधिकतम 24 घंटे में ट्रांसफार्मर बदला जायेगा। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदला जायेगा।

खुद करे मीटर रीड, जमा करें बिल :

सूबे में बिजली का बिल जमा करने के लिए अभी तक उपभोक्ताओं को रीडर का इंतजार करना पड़ता था, कि वह आये और मीटर रीडिंग करें। उसके बाद निर्धारित बिल जमा होगा। लेकिन आज से ऐसा नहीं होगा। पावर कारपोरेशन में एक नई व्यवस्था शुरू कर दी गई है। उपभोक्ता चाहे तो वह खुद मीटर रीड करे। फिर बिजली बिल भुगतान वाले काउंटर पर अपनी मीटर रीडिंग बताकर बिजली बिल का भुगतान करें।

http://www.uppcl.org का करे उपयोग :

उत्तर प्रदेश का शहरी इलाका हो ग्रामीण इलाके का उपभोक्ता। वह इंटरनेट के माध्यम से विभाग से संबंधित अपने कार्य पूरा कर सकेगा। विभागीय वेबसाइट http://www.uppcl.org पर ढेर सारी सुविधायें मौजूद हैं। जिसका आज से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बनाये यूजर आईडी :

इस डिजिटल सुविधा का लाभ लेने के लिये आप को एक यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी। इसके लिये आप सबसे पहले http://www.uppcl.org की वेबसाइट खोले। पर दिये गये निर्देश के अनुसार अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड बनाये। यह यूजर आईडी आप हमेशा सुविधा के इस्तेमाल में उपयोग करेंगे।

बिल के लिए आप http://www.uppcl.org की वेबसाइट खोले। यहां बिलिंग पोर्टल पर जाये। आप सेमीटर रीडिंग पूछी जायेगी। मीटर रीडिंग डालें। आपका विद्युत बिल जनरेट होगा । बिल के अनुसार आप ऑनलाइन ही ई बैंकिंग के जरिये भुगतान करे। इसमे आप अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है।

प्री पेड मीटर को रिचार्ज के लिए :

प्री-पेड मीटर उपभोक्ताओं को ऑनलाइन रिचार्ज टोकन लेने के लिए विभागीय काउंटर पर नहीं भटकना पड़ेगा। बल्कि वह खुद ही टोकन प्राप्त कर बिल जमा कर सकेंगे। जब आप http://www.uppcl.org की वेबसाइट खोलेंगे। तब आपको ई-पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा। यहां क्लिक कर आप प्री पेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए टोकन प्राप्त कर लेंगे। आपको फिर अपनी यूजर आईडी से लाॅगिन करना है और टोकन नंबर का प्रयोग कर बिल जमा कर देना है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s